Home / Mind Power / सकारात्मक सोच का चमत्कार

सकारात्मक सोच का चमत्कार

सकारात्मक सोच का चमत्कार

  1. क्या आप असफलताओं, कठिनाइयों के बारे में अक्सर सोचते रहते हैं?
  2. क्या आप नकारात्मक बातों को देखते, सुनते या अखबारों में पढ़ते हैं?
  3. क्या आप अपने आपको मुसीबत में समझ रहे हैं और जीवन में तरक्की नहीं कर पा रहे?
  4. क्या आप ये सोचते हैं कि आप खुश नहीं रह सकते या ख़ुशी deserve नहीं करते?
  5. Are you failure, frustrated or disappointed?
  6. परेशानी आने पर अपने को कोसते हैं?
  7. चिंता और तनाव में घिरे हुए हैं?
  8. जीवन में सिर्फ निराशा ही दिखती है?

positive1

अगर आपका उत्तर है “ हाँ ” … तो इसका कारण है आपकी नकारात्मक सोच (negaitive thinking ), आपके दिमाग में आने वाले नकारात्मक विचार ! इसके लिए आपको जरुरत है इन नकारात्मक विचारों को छोड़ कर सकारात्मक विचारों (positive thoughts) को अपनाना !! आपको जरुरत है एक “Positive Mind” की

केवल अपनी सोच को बदल लेने से आपकी सारी परेशानियाँ, तनाव, मुसीबतें दूर हो जाएगी और आप सदा ख़ुशी महसूस करेंगे !!

How to overcome negaitive (नकारात्मकता को कैसे छोड़ें)

अपने Mind की negativity को दूर करने के लिए हमें जरुररत है कुछ inner work की क्योंकि किसी के attitude और thoughts रातों-रात परिवर्तित नहीं होते! ऐसी स्थिति से बाहर आने में काफी समय भी लग सकता है। क्योंकि प्रोफेशनल वर्ल्ड में हमें तरह-तरह के लोगों से मिलना पड़ता है। साथ ही अपने आपको प्रतिस्पर्धा के इस युग में आगे बनाए रखने के लिए भी तरह-तरह के जतन करना पड़ते हैं। ऐसे में हम अपने आपको सकारात्मक बनाए रखने के लिए स्वयं ही प्रयत्न कर सकते हैं।

आप कल्पना कीजिए कि आपके पास 3 तरह के घोडे हैं पहला सफेद धोडा है दूसरा काला है और तीसरा ब्राउन कलर का है । अब जो सफेद वाला घोडा है उस पर आप तब बैठते हो जब आपके मन मे सकारात्मक विचार आते हैं तो हमेशा अपने माईन्ड को देखते रहिये और ये सफेद घोडा आपको आपकी मंजिल की तरफ ले जा रहा है इस पर बैठने मे कोई बुराई नहीं है इस पर जितना हो सके सवारी करते रहिये । अब दूसरा घोडा ब्राउन कलर का है ये टाईमपास विचार हैं जैसे कि उसने ये कपडे क्यों पहने है अबकी बार प्रधानमत्री कौन बनेगा पड़ोस वाले का नेचर अच्छा नहीं है अब गौर से देखिये इन विचारों से आपको क्या फायदा है? कुछ नहीं और नुक्सान भी नहीं. मतलब टाईमपास विचार हैं. आप ब्राउन वाले घोडे पर सवार हैं, ये घोडा आप को थोडा दांयी ओर ले जायेगा थोडा बांयी ओर ले जायेगा, फिर यहीं लाकर छोडेगा आप कही नहीं पहुँचेंगे तो इस घोडे से तुरन्त उतर जाईये आप अपना वक्त बरबाद कर रहें हैं । अब तीसरा घोडा है काला घोडा ये बडा खतरनाक घोडा है । और आप अक्सर ही इस घोडे पर बैठते हैं और ये घोडा आपको सीधा नरक की तरफ ले जा रहा है इससे फटाफट उतरना है नकारात्मक विचारों पहचाने जैसे ही मन मे इस तरह के विचार आयें तो अपने आपसे कहें कि मैं काले घोडे पर सवार हूँ ।बस उतरिये तुरन्त और सकारात्म्क विचारों को अपने मन मे लाईये और सफेद घोडे पर सवार जाईये और जिन्दगी मे आगे बढते जाईये । आपको बस अपने विचारों को देखते रहना है ये बहुत कारगर उपाय है इससे आपके जीवन मे जो बदलाव आयेगा वो किसी चमत्कार से कम नहीं होगा

positive2

हमेशा यह सोचे कि “The best is going to be happen.” आपके साथ सिर्फ अच्छा ही अच्छा होगा, कुछ बुरा नहीं होगा ! सब कुछ अच्छा ही होगा इस भावना के साथ काम करने से मनोबल बढता है ! कोई भी काम शुरू करने से पहले हमारे मन में एक डर सा होता है कि कही मुझे इसमें असफलता तो नहीं मिलेगी या दुसरे लोग क्या सोचेंगे मेरे बारे में…. These fears feed off each other to fuel the belief that “the world is a dangerous place and people are generally mean.”

अपने सोच के तरीके को बदल डालो ! एक example के तौर पर यदि आप सोचते है कि “मैं अपने जीवन में कठिनाइयों के दौर से गुज़र रहा हूँ ! इस सोच को बदल डालो और इसकी जगह ये सोच रखो कि “मैं अपने जीवन में सभी चैलेंज को face करूँगा & i will come up with solutions…!!!!!

जब भी आपके mind में negative thoughts आयें ! उसे पॉजिटिव thoughts के साथ replace कर दें .!! और अगर आप अपने mind में कोई negative words या phrases रिपीट करते है तो उसे पॉजिटिव में convert करें .!!! अगर आपको negative thoughts को replace करने में कुछ difficulties भी आती है तो हार न माने ! हमेशा अच्छी और happy thoughts को ही mind में लाने का प्रयास करते रहें ! ऐसा आप निरंतर प्रयास करते रहें , कोई भी नकारात्मक सोच आये तो उसे सकारात्मक सोच में परिवर्तित कर दें ! कुछ समय बाद जब भी आपके mind में कोई negative thought आएगी तो आपका mind खुद ही पॉजिटिव विचारों की तरफ divert हो जायेगा ..!!!

Process of replacing thoughts:

1.) सबसे पहले आपके mind में जो भी negaitive thought आती है उसे एक mental image में convert कर दें ! उदाहरण : यदि आप सोचते है कि आप idiot है ! उसका कुछ image बना ले अपने दिमाग में , आप idiot है और जोकर की तरह इधर-उधर कूद रहे हैं ! आप इस scene को बढ़ा-चढ़ा कर देखते रहें.

2.) Negaitive thought को replace करने के लिए एक positive thought चुने ! जैसे कि आप सोचते है कि मैं idiot हूँ ! आप इसे replace करें कि “मैं Brillant हूँ”..!!!

3.) अब अपनी पॉजिटिव thought को mental image में बदल ले ! एक mental image बनाएँ कि आप brillant है और सुपरमैन की तरह कमर पर दोनों हाथ रख कर खड़े है ! सब लोग आपकी तारीफ़ कर रहे है , आपके लिए तालियाँ बजा रहे है ! ऐसा तब तक करें जब तक एक mental image mind में नहीं बन जाती !

4.) अब दोनों mental image को एक साथ जोड़ दीजिये , Step 1 और Step 3 में जो भी mental image सोची है ! दोनों को अपने दिमाग में चिपका दीजिये ! इसे एक animated Movie की तरह करिए ! पहले negative Picture और फिर positive picture , बीच में एक छोटा सा एनीमेशन डाल दीजिये ! अब इसे picture को दिमाग में स्पीड से दोहराए !

5.) अब आपको अपने mental redirect को टेस्ट करना है कि ये काम कर रहा है या नहीं? it is like HTML redirect. जब आप पुराना negative URL input करते है तो आपका दिमाग उसे automatically positive की तरफ redirect कर देता है ! negative thoughts के आते ही आपके दिमाग में पॉजिटिव thought आ जानी चाहिए ! अगर आपने सही से इसे प्रैक्टिस किया है तो ये automatically होने लगेगा !

Positive Thoughts हमेशा शुरू होती है “self-talk” से ..!! हमारे दिमाग में जो ये automatic विचार चलते रहते है ये negative भी हो सकते है या पॉजिटिव भी ! अगर हमारी “self-talk” पॉजिटिव है तो आप निश्चय ही optimist होंगे !

positive3

हमेशा अपने चेहरे पर सुन्दर मुस्कराहट रखें .!!! इससे आपको “पॉजिटिव enegry” मिलेगी ! आपका स्वभाव अच्छा होगा और stress भी कम होगा ! अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आप mirror के सामने खड़े हो जाए और अपने आपको “force” करें स्माइल करने के लिए ! कुछ भी कैसी भी बच्चो वाले हरकते करो परन्तु मुस्कुराओ… मुस्कुराना सीखो…!!! मुस्कुराना सिखाओ…!!!!

पॉजिटिव विचारों वाली books को पढ़े या पॉजिटिव quotes read करें ! अपने एक डायरी बनाएँ जिसमे आप सभी पॉजिटिव thoughts को लिख सकते है ! और आप उन पॉजिटिव विचारो को अपने कंप्यूटर पर, door पर या दीवारों पर लगायें .!! कभी भी आप निराश होए तो अपनी उस पॉजिटिव विचारों वाली डायरी को खोल करें पढ़े ! इससे आपको बहुत अच्छा फील होगा ! और पॉजिटिव energy मिलेगी ..!

हम किस तरह के लोगो से मिलते-जुलते हैं और कैसे लोगों से हमारे सम्बन्ध है, इसका हमारे जीवन पर प्रभाव पड़ता है ! पॉजिटिव minded लोगों के साथ अपने संबंधों को बढ़ाएं ! जितना भी हो सकें नकारात्मक सोच वाले लोगो से दूर रहें ! अगर हम जीवन में सफलता पाना चाहते है तो ऐसे लोगो के साथ रहें जिनके जरिये, जिनकी बातों से आपको positive energy मिलती है या motivation मिलता हो !

ऐसे स्थान को avoid करें जहाँ से आपको नकारात्मक विचार मिलते हो ! negative विचार को handle करने का एक practical तरीका यह है कि ऐसे स्थान पर बिलकुल भी न जाएँ जो negative thoughts pattern को promote करते हो !

आप चाहे जैसी भी परिस्थिति में रह रहे हों, चाहे कैसी भी conditions हो हमेशा Poistive ही सोचें और ये विश्वाश रखे कि अच्छी परिस्थितियाँ आएँगी ! इस सोच को आने में समय जरुर लग सकता है पर एक दिन आपको सफलता जरुर मिलेगी !

आपने आपको को हमेशा किसी न किसी काम में Busy रखे ! “take Action, don’t be Passive” अगर आप अपने आप को बिजी रखते है तो बहुत कम chance है कि negativity आप तक पहुचे ! बल्कि आप हमेशा positive रहेंगे!

thoughts

“Accept All The Responsibility” कभी भी जीवन में जिम्मेदारियों से दूर न भागे..!! आगे बढ़ कर सभी responsibility को पूरे जोश के साथ हम पूरा करें ! इससे हमारी ability increase होगी, हमें कुछ नया experience मिलेगा ! हमे ख़ुशी मिलेगी ! और सकारात्मक सोच आएगी ! आप जरा सोच कर देखिये कि आपने कभी life में किसी responsibility को लिया और उसे पूरा किया तो आपको कैसे feel हुआ?? Just think About it.. & दूसरी और आपके पास कोई responsibility या opportunity आई और आपने उसे नहीं लिया तो आपको कैसा लगा?? आपको स्वयं ही उत्तर मिल जायेगा ..!

5 comments

  1. Very nice article..

  2. Beautiful Article..

    Thanks for Sharing…

  3. Very Nice

  4. Nice to Increased Possitivness!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!

  5. lovely article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*